Monday, March 30, 2020

डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप

 संक्रमण के इस आपायकालीन समय में आप सभी का मुख्य कर्त्तव्य है कि खुद को एवं खुद के परिजनों को घर से बाहार न निकलने दें एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका का निर्वाहन करें। आप सुरक्षित रहेंगे तो देश सुरक्षित रहेगा। आप सभी से विनती है कि संक्रमण के उस दौर में आप खुद के साथ साथ अपने बच्चों को भी डिजिटलाइज करने हेतु पूर्ण रूप से तैयार हो जाइये। इस समय सुरक्षा के साथ साथ हमें इस प्रणाली को सीखने हेतु पर्याप्त समय है। साधारणतः डिजिटल मार्केटिंग के ज्यादातर इंस्टीट्यूट दो दिवसीय एवं चार दिवसीय फूल टाईम कोर्स मार्केट में उपलब्ध कराते थे। और यदि कोई भी इन छोटे छोटे कोर्सों को कर लेता था तो कम से कम वह अपने लिए डिजिटल का एक प्लेटफॉर्म खड़ा कर सकता है। मैं आपको ये सब प्रेक्टिकल तौर पर ही कहा रहा हूँ। आप घर पर रह कर यूट्यूब से, फेसबुक के माध्यम से, गूगल के माध्यम से या ऑनलाईन क्लासों से कुछ न कुछ तो सीख ही सकते हैं। साथ ही जो लोग अंग्रेजी के डर के कारण इन प्लेटफॉर्मों की ओर आने से डरते हैं उन्हें अब डरने की भी जरूरत नही 70% डिजिटल मार्केटिंग कोर्स साधारण हिंदी में हो रहे हैं। आपको कम्प्यूटर तकनीकी शिक्षा की भी जरूरत नही है। इन छोटे छोटे कोर्सों से आपके अन्दर सकारात्मकता का संचार होगा, आपकी शैक्षिक योग्यता मे वृद्धि होगी  और आप एक नये प्लेटफॉर्म पर जॉब या स्वरोजगार के ऑप्शन को तलाश सकते हैं। आप हर सोशियल मीडिया प्लेटफॉर्मों का सदुपयोग कीजिए। बहुत से इंस्टीट्यूट और  डिजिटल एक्सपर्ट इन सोशियल साइटों पर हर रोज लाईव आकर डिजिटल की उपयोगिता बता रहे हैं। या जूम के साथ साथ अन्य ऑनलाईन टूलों के उपयोग से अपने शिक्षार्थियों को क्लासें दे रहे हैं। यदि आप डिजिटल के एक छोटे से कोने पर भी अधिकार कर पाने में सफल होते हैं तो आपको अपने रेज्यूम लेकर जॉब की लाईनों में खड़े होने की जरूरत ही नही पड़ेगी। इस पद्धति का सबसे अच्छा फायदा ये है कि आप अपने घर के एक कोने से जॉब, व्यवसाय या कंसर्टटेंसी कर सकते हैं। इन पद्धतियों से आप किस किस फील्ड में अपना कैरियर बना सकते हैं आईये जानते हैं।
1. सोशियलमीडिया कंसर्टेन्ट ( Social Media Manager ) :- यह जॉब आजकल हर कंपनी, इंस्टीट्यूट, स्कूल, कंसर्टेन्ट, कॉन्ट्रेक्टर, मीडिया चैनलों, यूटूबरों के साथ साथ सबबे ज्यादा राजनेताओं के लिए भी जरूरी होता जा रहा है नही बल्कि हो चुका है। बिना सोशियलमीडिया के कोई भी राजनेता आजकल नही है, उनका फेसबुक पेज, यूट्यूब एकाउंट, इंस्टाग्राम, टिक टॉक आदि न जाने ऐंसे कितने प्लेटफॉर्म है जहाँ पर उनकी उपस्थिति बनी रहनी जरूरी हो गई है।

2. कंटेंट राईटर  ( Content Writer ) :- साधारणतः लोग इस शब्द या इस पर काम करने वाले पदाधिकारी को सम्मान की नजरों से देखा जाता है लेकिन हर किसी को डर होता है कि ये कंटेंट है क्या ? मित्रों कंटेंट साधारण भाषा में वो लेख या भाषा होती है जो लोगों के मस्तिष्क को परिवर्तित अपने अनुरूप आकर्षित करती है, ये कई लोगों में स्वाभाविक होती है लेकिन यदि थोड़ा सी मेहनत की जाय तो यह सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है खुद को जॉब या व्यवसाय तक ले जाने का। इसके लिए भी अधिकांश लोगों के मन मे भय होता है कि उन्हें अंग्रेजी नही आती, वो लिख नही सकते, मित्रो यह बहुत साधारण काम है रही बात अंग्रेजी की तो उसकी जरूरत भी नही है यदि आपका लेखन उत्कृष्ट है तो देश और दुनियाँ में बहुत से ट्रांसलेटर बैठे हुये हैं साथ ही बहुत से ट्रांसलिट्रेशन टूल भी मार्किट में बहुत बड़ी मात्रा में उपलब्ध हैं। लेकिन सबसे अच्छी बात ये है कि इसकी आपको जरूरत ही नही पड़ेगी, 70 से 80% कंपनियों ने अपने आपको हिंदी कंटेंट की ओर बड़ी तेजी से मोड़ने शुरू कर दिया है। यदि ऊपर के इन दो प्लेटफॉर्मों पर भी आप अपनी कमांड बना लेते हो तो आराम से 20 से 30 हजार की जॉब या मासिक आप अर्जित कर सकते हो। बस आपको पॉजिटिव होकर इस ओर अपने कदम बढ़ाने हैं।

3.एफिलेट मार्केटर ( Affiliate Marketers ) :- इस पप्लेटफॉर्म का आज के समय मे अपने आप मे बहुत बड़ा योगदान है। हर बड़ी कंपनियों चाहे वो लोकल स्तर पर काम करती हो या अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर खुद को रखती हों हर किसी के लिए एफिलेट की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। आप हर ई कॉमर्स पोर्टल जैंसे ऐमज़ॉन, फ्लिपकार्ट, डोमिन पोर्टल, होस्टिंग वेबसाईटें, फाइनेंशियल कंपनियां, जैंसे बैंक, क्रेडिट कार्ड प्रोवाईडर, लोन प्रोवाईडर, इन्सुरेंस प्रोवाईडर, रियल एस्टेट, टेलिकॉम इंडस्ट्रीज, मोबाईल मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्रीज आदि के लिए एफिलेट मार्केटिंग का बहुत बड़ा रोल बनाता जा रहा है। यदि बड़ी बड़ी कारें या मोटरसाईकिल की बात करें तो इस फील्ड में एफिलेट मार्केटर का रोल बहुत बड़ा है। आगे के क्रमांक भी जारी रहेंगे। हमारा कर्त्तव्य है आप आगे बढ़ें देश खुद आगे बढ़ेगा।
यदि आप सीरियस हैं तो आप लॉक डाउन का उपयोग अपने कैरियर के लिए कर सकते हैं





नोट :- एफिलेट मार्केटिंग की जानकारी के लिए यहाँ पर भी क्लिक कर सकते हैं। 



4 comments:

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक' said...

उपयोगी आलेख

Privacy policy said...

https://gosarkarinaukarius.in/

get govt jobs notification

.with direct official link to apply online, are updated here. Get the latest vacancy details of vaccines name Recruitment registration process, selection process, examination fee, interview dates and more information here.interview dates and more information here.

https://gosarkarinaukarius.in/category/answer-key/

web blogging said...

I have been checking out a few of your stories and I must say nice stuff. I will surely bookmark your website zee5 premium account free

web blogging said...

I have been checking out a few of your stories and I must say nice stuff. I will surely bookmark your websitezee5 premium account free

Bitcoin ethereum ripple बिटकॉइन इथेरियम रिप्पल

 समय के साथ साथ दिन-प्रतिदिन नई नई तकनीकियां चुनौती बनती जा रही है और यही चुनौतियाँ रोजगार सृजन का एक विशेष विकल्प भी बनती जा रही है। समय के...