Monday, December 23, 2019

हल्दी की सब्जी

हल्दी से हम भली भांति परिचित हैं। और ये भी जानते हैं कि हल्दी हमारे भोजन के लिए कितनी खास है। यदि बात सर्दियों की हो तो कई लोगों का इम्नयूटी सिस्टम कमजोर होने से सर्दियों में कई रोगों से ग्रसित होना पड़ता है। या यूँ कह सकते हैं कि सर्दियों में कई रोग हमें जकड़ लेते हैं। तो आईये जानते हैं हल्दी के विविध रूपों के बारे में। घर हो या बाहर खाना तो हम सभी खाते हैं और उस खाने में हल्दी भी हमारी सब्जियों में मौजूद रहती है। लेकिन वह हल्दी एक मसाले के रूप में हमारी सब्जियों का हिस्सा होती है। आज बात करेंगे कच्ची हल्दी की। हल्दी अपने गुणों के कारण सदियों से इंसान के लिए उपयोगी रही है आयुर्वेद हो या किचन हर ओर हल्दी के एक से बड़े एक उदाहरण मिल ही जायेंगे।


हल्दी मेंएंटीबायोटिक गुण होने से यह हमारे दर्द से लेकर अनेक गंभीर बीमारियों तक से उभरने तक कि क्षमता रखती है। सर्दियों में जुखाम से लेकर कैंसर रोधी गुण हल्दी में विद्यमान हैं।
अब यहाँ पर प्रश्न ये है कि हम हल्दी को किस किस रूप में अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं।

 क्या आपने कभी हल्दी की सब्जी के बारे में सुना है ?

हल्दी की सबज्जियाँ राजस्थानी लोगो का सर्दियों में मुख्य आहार होता है यहाँ तक कहा जाता है कि जब भी उनके यहाँ सर्दियों में कोई मेहमान आता है वो लोग बड़े ही उत्साह से उन्हें हल्दी जी सब्जी खिलाते हैं। हल्दी की सब्जी कैंसे बनती है और इसके लिए हमें किस किस सामग्री की जरूरत पड़ती है जानने के लिए यहाँ क्लिक करें। 



अब यदि हल्दी के वास्तविक रुप या गुणों के बारे अधिक जानकारी चाहिए तो आप यहाँ पर पा सकते हैं।  आप सभी आग्रह है कि सर्दियों में कम से एक बार जरूर हल्दी की सब्जी का सेवन कीजिये इससे आपका शरीर सर्दियों में होने वाली  समस्याओं से निजात मिलेगी।


1 comment:

Unknown said...

Bahut badhiya Jankari

मशरूम च्युं

मशरूम ( च्युं ) मशरूम प्राकृतिक रूप से उत्पन्न एक उपज है। पाहाडी क्षेत्रों में उगने वाले मशरूम।